Subscribe Us

RRB Group D Exam Date: ग्रुप डी परीक्षा में क्यों हो रही देरी? यहां जानें लेटेस्ट अपडेट

 रेलवे में ग्रुप डी के 1 लाख से ज्यादा पदों पर भर्तियां की जानी हैं. साल 2019 में ग्रुप डी परीक्षा का नोटिफिकेशन आया था, 2019 में आई इस वैकेंसी की परीक्षा अब तक नहीं हो सकी है. पहले तो रेलवे इस परीक्षा को आयोजित करवाने के लिए एजेंसी की तलाश करता रहा. फिर एजेंसी की नियुक्ति के बाद कोरोना महामारी के कारण यह परीक्षा नहीं हो सकी. जानकारी के मुताबिक आरआरबी एनटीपीसी की भर्ती परीक्षा पूरी होने के बाद ही ग्रुप डी की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इस संकट के बीच ग्रुप डी की परीक्षा करा पाना बेहद मुश्किल काम है क्योंकि देश भर के 1.25 करोड़ उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया था. यह देश की सबसे बड़ी भर्ती है.

पहले तो रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी की परीक्षा को पूरी करने का काम करेगा. RRB NTPC की 6 फेज की परीक्षाएं हो चुकी हैं और अब 7वें फेज की परीक्षा होना बाकी है. 8 अप्रैल को छठे फेज की परीक्षा खत्म हुई थी, जिसके बाद एनटीपीसी के 7वें फेज का आयोजन होना था. हालांकि अभी तक रेलवे भर्ती बोर्ड ने 7वें फेज की परीक्षा की तारीख ही जारी नहीं की है.

रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से अब तक 7वें फेज पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है. कहा जा रहा है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ही 7वें फेज की तारीख पर फैसला नहीं हो सका है. कहा जा रहा है कि अगले 2 महीनों में इस परीक्षा का होना मुश्किल है. ऐसे में जब तक एनटीपीसी की परीक्षा पूरी नहीं हो जाती ग्रुप डी परीक्षा के आयोजन का तो सवाल ही नहीं उठता. रेलवे पहले एक भर्ती की परीक्षा पूरी करेगा और उसके बाद ही दूसरी यानी ग्रुप डी परीक्षा का आयोजन करेगा.

कुल मिलाकर यह साफ है कि ग्रुप डी की परीक्षा में देरी होने वाली हैं. बता दें कि ग्रुप डी की परीक्षा भी एनटीपीसी की तरह ही कई फेज में आयोजित की जाएगी, क्योंकि इस परीक्षा के लिए काफी बड़ी संख्या में लोगों ने आवेदन किया है.