Subscribe Us

DFCCIL रेलवे की इस कंपनी में निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं पास को मिलेगी सरकारी नौकरी

 DFCCIL Recruitment 2021: रेल मंत्रालय में नौकरी (Government Job in Railway) पाने का एक बेहद शानदार मौका सामने आया है. रेलवे के अधीन आने वाली कंपनी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (DFCCIL) में 1047 पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी (DFCCIL Recruitment 2021) जारी है. इस भर्ती प्रक्रिया की अवधि को द्वारा बढ़ा दिया गया है. नए नोटिफिकेशन के अनुसार, इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन अब 23 जुलाई तक जमा किए जा सकते हैं.

इस वैकेंसी के तहत, डीएफसीसीआईएल (Dedicated Freight Corridor Corporation of India Limited) का नई दिल्ली में कॉर्पोरेट कार्यालय भर्तियां की जाएंगी. इसके अलावा मुंबई, अहमदाबाद, वडोदरा, अंबाला आदि में इसकी क्षेत्रीय इकाइयों में भी खाली पद भरे जाएंगे. इस वैकेंसी (DFCCIL Recruitment 2021) के तहत कुल 1,074 पदों पर भर्ती की जा रही है. इसमें (DFCCIL Recruitment 2021) आवेदन करने से पहले ऑफिशियल वेबसाइट- dfccil.com पर उपलब्ध नोटिफिकेशन चेक करें. नोटिफिकेशन में दिए डिटेल्स को समझने के बाद ही आवेदन करें.

वैकेंसी डिटेल्स

जूनियर मैनेजर (सिविल) – 31 पद

जूनियर मैनेजर (ऑपरेशंस और बीडी) – 77 पद

जूनियर मैनेजर (मैकेनिकल) – 3 पद

एग्जीक्यूटिव (सिविल) – 73 पद

एग्जीक्यूटिव (इलेक्ट्रिकल) – 42 पद

एग्जीक्यूटिव (सिग्नल एंड टेलीकम्युनिकेशन) – 87 पद

एग्जीक्यूटिव (ऑपरेशंस और बीडी) – 237 पद

एग्जीक्यूटिव (मैकेनिकल) – 3 पद

जूनियर एग्जीक्यूटिव (इलेक्ट्रिकल) – 135 पद

जूनियर एग्जीक्यूटिव (सिग्नल एंड टेलीकम्युनिकेशन) – 147 पद

जूनियर एक्जीक्यूटिव (संचालन और बीडी) – 225 पद

जूनियर एग्जीक्यूटिव (मैकेनिकल) – 14 पद

कुल पद – 1047

शैक्षिक योग्यता

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, अलग-अलग पदों पर अलग-अलग शैक्षणिक योग्यताएं तय की गई हैं. ऑफिशियल वेबसाइट- dfccil.com पर उपलब्ध नोटिफिकेशन पर क्लिक करके पूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती है. आईटीआई के साथ-साथ डिप्लोमा, डिग्री, एमबीए या पीजीडीएम और संबंधित ट्रेड के इंजीनियरिंग के लिए 10 वीं पास करने वालों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यताएं आवश्यक हैं. ी डिटेल्स के लिए नोटिफिकेशन चेक करें.

सेलेक्शन प्रोसेस

इन पदों पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी), कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (केवल कार्यकारी संचालन और बीडी पदों के लिए), दस्तावेज़ सत्यापन, साक्षात्कार (केवल जूनियर मैनेजर पदों के लिए), मेडिकल टेस्ट (सभी पदों के लिए) के माध्यम से किया जाएगा.

एग्जाम पैटर्न

कंप्यूटर आधारित परीक्षण (ऑनलाइन मोड) दो घंटे तक चलता है. 120 MCQ प्रकार के प्रश्न अंग्रेजी या हिंदी में पूछे जाएंगे. कंप्यूटर आधारित अभिक्षमता परीक्षा केवल कार्यकारी (संचालन और बीडी) पदों के लिए आयोजित की जाएगी. प्रश्नों की प्रकृति जानने के लिए वेबसाइट www.rdso.indianraipment.gov.in पर जाएं.